फेसबुक क्या है [2022]- फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई?

फेसबुक क्या है – फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां पर फोटो, टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, स्टेटस पोस्ट और भावनाओं को साझा करना आसान बनाता है। साइट मनोरंजक है और कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक नियमित दैनिक पड़ाव है। इस लेख में हम फेसबुक क्या है के बारे में जानकारी साझा करेंगे!

साझा सामग्री को सार्वजनिक रूप से सुलभ बनाया जा सकता है, या इसे केवल मित्रों या परिवार के चुनिंदा समूह के बीच, या किसी एक व्यक्ति के साथ साझा किया जा सकता है।


फेसबुक क्या है – फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई?


फेसबुक की शुरुआत 2004 के फरवरी में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक स्कूल-आधारित सामाजिक नेटवर्क के रूप में हुई थी। इसे मार्क जुकरबर्ग ने कॉलेज के दोनों छात्रों एडवर्ड सेवरिन के साथ मिलकर बनाया था। यह 2006 तक नहीं था कि फेसबुक 13 साल या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए खुला और तेजी से माइस्पेस को दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क के रूप में पछाड़ दिया।

फेसबुक की सफलता को लोगों और व्यवसायों दोनों के लिए अपील करने की क्षमता और कई साइटों पर काम करने वाले एकल लॉगिन प्रदान करके वेब पर साइटों के साथ बातचीत करने की इसकी क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

Also read – Instagram reels kaise download Kare?

यूजर्स फेसबुक को क्यों पसंद करते हैं – Why facebook is so popular


फेसबुक उपयोगकर्ता के अनुकूल है और सभी के लिए खुला है। यहां तक ​​कि कम से कम तकनीकी दिमाग वाले लोग भी साइन अप कर सकते हैं और फेसबुक पर पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि यह लंबे समय से खोए हुए दोस्तों के संपर्क में रहने या फिर से जुड़ने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ, यह तेजी से उन व्यवसायों का प्रिय बन गया जो दर्शकों को बारीकी से लक्षित करने और अपने उत्पादों या सेवाओं को चाहने वाले लोगों को सीधे विज्ञापन देने में सक्षम थे।

  • फेसबुक पर फोटो, टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, स्टेटस पोस्ट और भावनाओं को साझा करना आसान बनाता है। साइट मनोरंजक है और कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक नियमित दैनिक पड़ाव है।
  • कुछ सोशल नेटवर्क साइटों के विपरीत, फेसबुक वयस्क सामग्री की अनुमति नहीं देता है। जब उपयोगकर्ता उल्लंघन करते हैं और रिपोर्ट किए जाते हैं, तो उन्हें साइट से प्रतिबंधित कर दिया जाता है।
  • फेसबुक गोपनीयता नियंत्रण का एक अनुकूलन योग्य सेट प्रदान करता है, ताकि उपयोगकर्ता अपनी जानकारी को तीसरे पक्ष के व्यक्तियों तक पहुंचने से बचा सकें।

Conclusion

मुझे आशा है कि आप सभी को मेरा लेख फेसबुक क्या है पर पसंद आएगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published.